• रात 8.13 बजे भूकंप आया
  • गुजरात सरकार ने इसकी तीव्रता 5.3 बताई है
  • कच्छ में 10 सेकंड तक झटके महसूस किए गए
  • साल 2001 के कच्छ भूकंप की यादें भी ताजा हो गयी

सुशांत सिंह के निधन पर PM मोदी बोले, एक उज्ज्वल युवा अभिनेता बहुत जल्द चला गया

गुजरात में रविवार रात 8 बजकर 13 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.5 थी। गुजरात सरकार ने इसकी तीव्रता 5.3 बताई है।भूकंप के आने से कई घरों में दरारें तक आ गई हैं. इसका एपिसेंटर कच्छ के वोंध गांव में था। राहत की बात है कि राज्य में अब तक किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है।

इस भूकंप का सबसे ज्यादा असर भी कच्छ में ही देखा गया। जहां भूकंप की तीव्रता ५.५ थी  दहशत में घरों से बाहर भागे लोगगुजरात में रात 8.13 बजे भूकंप आया. जिसके बाद लोगों में डर का माहौल बन गया और लोग अपने घरों से बाहर निकल गए. भूकंप का केंद्र कच्छ में भचाऊ के पास 10 किलोमीटर अंदर रहा है. वहीं इस भूकंप के बाद कच्छ के कई घरों में दरारें तक आ गई हैं.

सुशांत ने हरे रंग के कपड़े को बनाया फांसी का फंदा, सुसाइड से पहले किसे किया आखिरी कॉल?

गुजरात के कच्छ में 10 सेकंड तक झटके महसूस किए गए। राजकोट तीन आफ्टर शॉक महसूस किए गए। सौराष्ट्र में 4.8 तीव्रता के साथ करीब 7 सेकंड तक झटके आए, भूकंप आने के बाद मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राजकोट, कच्छ और पाटन जिले के कलेक्टरों से फोन पर हालात की जानकारी ली।

जैसे ही गुजरात में आए भूकंप के कारण लोगों ने अपने घरों को हिलता हुआ महसूस किया तो लोग काफी डर गए. साथ ही लोगों के जहन में साल 2001 के कच्छ भूकंप की यादें भी ताजा हो गयी.

साथ ही बता दे की, 16 साल पहले 26 जनवरी के दिन ही गुजरात के कच्छ में कुदरत का कहर टूटा था। इसकी याद आज भले ही किसी के मस्तिष्क में हो या न हो, पर गुजरात का कोई भी इंसान उस तबाही के दिन को नहीं भूल सकता।

कोरोना काल में बारात निकालना पड़ा भारी, दूल्हे समेत 9 बाराती भी हुए गिरफ्तार

उस दिन कच्छ में 7.0 की तीव्रता का भूकंप आया था। जिसने पूरे कच्छ की सूरत ही बदलकर रख दी। भूकंप से हुई भयंकर तबाही थी, इससे पूरा शहर ही मानो मलबे के ढेर में तब्दील हो गया.

गुजरात में साल 2001 में आया भूकंप काफी विनाशकारी था. इस भूकंप के कारण कच्छ और भुज में 30 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. इसके अलावा इस भूकंप के कारण डेढ़ लाख से ज्यादा लोग जख्मी हुए और करीब 4 लाख मकान तबाह हो गए थे। 

अंतिम संस्कार में शामिल होने गए 25 में से 19 लोग हुए पॉजिटिव

अभिनेत्री दीपिका की माँ को हुआ कोरोना, केजरीवाल अरविन्द केजरीवाल से मांगी मदद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *