• शराब के दाम पर अब 25 फीसदी वैट लगेगा
  • दिल्ली में 70 प्रतिशत उपकर हटाने के सरकार के फैसले का स्वागत करते हैं
  • लॉक डाउन के होने से दिल्ली सरकार को राजस्व मिलना बहुत ही कम हो गया
  • सभी श्रेणियों की शराब पर  लगाए गए 70 फीसदी ‘विशेष कोरोना शुल्क’ को वापस लेने का फैसला किया है

तेंदुए को मारने के बाद लोगों ने निकाला जुलूस

कोरोना कल के बीच दिल्ली सरकार का शराब के सोकीनो के लिए तोहफा, दिल्ली में 10 जून यानी आज से सभी श्रेणियों की शराब पर  लगाए गए 70 फीसदी ‘विशेष कोरोना शुल्क’ को वापस लेने का फैसला किया है.यानी आज से राजधानी में दोबारा सस्‍ते दामों पर शराब मिलने लगेगी.

दिल्ली सरकार ने शराब पर 5 फीसदी वैट बढ़ा दिया है. शराब के दाम पर अब 25 फीसदी वैट लगेगा. अब तक 20 फीसदी वैट शराब पर लागू होता था.

इस से पहले लॉकडाउन 3.0 के पहले ही दिन जब राजधानी में शराब की दुकानें खुलीं तो इनके सामने लंबी कतारें देखने को मिली थीं. कहीं-कहीं तो सोशल डिस्‍टेंसिंग की धज्जियां उड़ गईं. शराब की दुकानों में उमड़ी भीड़ को देखकर आम आदमी पार्टी के नेतृत्‍व वाली सरकार ने इस पर 70 फीसदी की ‘स्‍पेशल कोरोना फीस’ लगाने का एलान किया था.

असम में गैस के कुएं में लगी आग, 2 किमी दूर से दिख रहीं लपटें

दिल्ली में शराब की दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग की ऐसी स्थिति बनने पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने काफी नाराजगी भी जाहिर की थी और साथ ही अनुरोध किया था के सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करे।

बता दे की शराब पर टैक्‍स राज्‍य की आमदनी के मुख्‍य स्रोतों में से एक है.

दिल्ली सरकार ने कहा था की अब उनके पास सैलेरी देने और अपना खर्चा चलाने के लिए पैसे नहीं बचे है क्योकि दिल्ली में लॉक डाउन के होने से दिल्ली सरकार को राजस्व मिलना बहुत ही कम हो गया है।

जहाँ आमतौर पर दिल्ली सरकार को अप्रैल में ३५००० करोड़ राजस्व मिलता था वही इस बार लॉक डाउन के चलते दिल्ली सरकार को ३०० करोड़ का ही राजस्व मिला।

विनोद गिरि ने कहा की “हम वास्तव में दिल्ली में 70 प्रतिशत उपकर हटाने के सरकार के फैसले का स्वागत करते हैं। हमने बार-बार ध्यान दिलाया था कि इस तरह की वृद्धि के नकारात्मक परिणाम होंगे क्योंकि इससे शराब की बिक्री और सरकार के राजस्व में गिरावट आयेगी।’

डायबिटीज़ को करे कंट्रोल, Diabetes treatment

RPF कॉन्स्टेबल ने चलती ट्रेन में बच्चे के लिए पहुंचाया, ये है रियल हीरो, भूखी बच्ची देख भागा आरपीएफ जवान, रेल मंत्री ने की पुरस्कार देने की घोषणा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *