ताजमहल, भारतीय सभ्यता के शानदार रत्नों में से एक है। यह आकर्षक दिल्ली के नजदीक स्थित आगरा शहर में स्थित है। मुग़ल शासक शाहजहाँ ने अपनी प्रिय पत्नी मुमताज़ महल की याद में इसे बनवाया था। ताजमहल भारतीय संस्कृति और वास्तुकला के उच्चतम अभिव्यक्ति का एक अद्भुत नमूना है।

ताजमहल एक विशाल विश्वास का काम है, जो सच्चे प्यार और समर्पण के प्रतीक के रूप में जाना जाता है। यह व्यापक मकबरा एक सुंदर बगीचे में स्थित है, जिसे चार ओर से चारमीनारों से घिरा हुआ है। इसके सभी चार दिशाओं के सामान्य शांत सौंदर्य का अनुभव करना अद्भुत है।

ताजमहल

ताजमहल का निर्माण सच्चे प्यार के एक दर्शनीय संबंध की गाथा सुनाता है। इसे 1631 ई. में शुरू किया गया था और लगभग 22 वर्षों तक इसका निर्माण पूरा हुआ। इसमें चीनी मार्बल, संगमरमर, पत्थर, लाल और सफेद संगमरमर का विस्तृत उपयोग किया गया है।

ताजमहल के भव्य मुख्यद्वार को ‘दरवाज़े रौनक’ के नाम से जाना जाता है, जो सुंदर गुलाबी पत्थर से बना है। इसके अंदर बग़ैर संख्या के छोटे-छोटे वस्त्रालय और फव्वारों का समंदर है। ताजमहल के विशाल गर्भगृह में शाहजहाँ और मुमताज़ की मक़बरा है, जो एक-दूसरे के साथ अमर विचारों को जोड़ती है।

रवांदा की दीवारें, गुंबदों, फव्वारों, बागों और विशाल गोल बांधों से गुंथी हुई ताजमहल की संरचना देखने वाले को एक चमत्कारिक अनुभव होता है। इसके शानदार संरचनात्मकता और देवदारू नक्काशी को देखकर मन को शांति मिलती है।

ताजमहल के पीछे की कहानी भी रोमांचक है। इसे बनवाने का उद्देश्य शाहजहाँ की पत्नी मुमताज़ महल के प्रति अपार प्रेम और भावुकता का प्रतीक रखना था। उनकी मृत्यु के बाद, शाहजहाँ ने ताजमहल की संरचना के माध्यम से अपने प्यार का यह दिलचस्प प्रशंसा किया था।

आज, ताजमहल एक महत्वपूर्ण पर्यटक

Related searches:

ताजमहल के बारे में हिंदी में

ताजमहल का रहस्य

तज महल क इतहस

तजमहल क रहसय जनए

तजमहल क बद कमर

history of taj mahal तजमहल

ताजमहल का मालिक कौन है


ताजमहल का चित्र


ताजमहल का निर्माण कब हुआ और किसने करवाया


ताज महल में कितने कमरे हैं

ताजमहल का इतिहास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *