• डायबीटीज के मरीज आजकल युवा भी हो रहे हैं
  • शुगर को कंट्रोल रखने के लिए प्रीतिदिन ब्यायाम करे
  • खानपान पर विशेष ध्यान दे एक साथ ज्यादा न खाये
  • पैनक्रियाज़ के सही से काम करे तो ब्लड सुगर नहीं होता

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें इस से आप डायबिटीज़ को करे कंट्रोल कर सकते है, टैबलेट्स के ज़रिए डायबिटीज़ को नियंत्रित करने की कोशिश में लोग अक्सर कुछ ऐसे वैकल्पिक हर्बल उपचार की तलाश करते रहते हैं.

शुगर की बीमारी के लिए भी काफी इलाज है, अभी तक शुगर को जड़ से ख़तम करने का कोई इलाज नहीं है, लेकिन इलाज और अपने खान पान पर कंट्रोल करके हम अच्छा जीवन जी सकते है

इन घरेलू इलाज का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इनका किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता है और साथ ही ये बहुत ही सस्ते होते हैं जी से आप डायबिटीज़ को करे कंट्रोल कर सकते है

डायबिटीज में ब्लड शुगर का लेवल बहुत बढ़ जाता है जिससे शरीर की इंसुलिन उत्पादन क्षमता प्रभावित होने लगती है. कई बार ऐसा भी होता है कि शरीर सक्रिय रूप से इंसुलिन का इस्तेमाल ही नहीं कर पाता हैं.

डायबीटीज के मरीज आजकल युवा भी हो रहे हैं, जिसकी बड़ी वजह गलत खानपान व लाइफस्टाइल है। इस बीमारी के कारण व्यक्ति को अपना शुगर लेवल लगातार चेक करते रहने के साथ ही उसे कंट्रोल में रखना पड़ता है। इसमें कुछ घरेलू उपचार काफी काम आ सकते हैं।

डाइट प्लान, घेरलू उपायों और व्यायाम की मदद से आप डायबिटीज़ को कंट्रोल कर सकते हैं. 

शरीर में शुगर बढ़ने पर क्या होता है:

  • बार बार प्यास का लगना
  • कमजोरी महसूस होना
  • घाब का ठीक न होना
  • बार बार पेशाब का आना
  • जल्दी थक जाना
  • बजन काम हो जाना
  • कभी कभी जयादा मोटापा हो जाना
  • पैरो में दर्द रहना

अगर आपको भी शुगर की बीमारी है तो ये घरेलू नुस्खे आपके लिए:

जामुन:

जामुन के बीज में जम्बोलिन और जंबोसिन जैसे यौगिक तत्व (कम्पाउंड) होते हैं जो कि स्टार्च को चीनी में परिवर्तित करने की दर को धीमा कर देती है.
ये भी माना जाता है कि जामुन के बीज पैनक्रियाज़ (अग्न्याशय) से  इंसुलिन को स्रावित करने (निकालने) में  मदद करते हैं या उसे कम होने से रोकते हैं.
यदि आप हर दिन लगभग 10 ग्राम जामुन के बीज का पाउडर बनाकर खाते  हैं, और अपना आहार नियंत्रित रखने के साथ ही नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो इससे आप (ब्लड शुगर लेवल) रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकते हैं.

करेला:

करेला शुगर का इलाज करने में बहुत मदद करता है। रोज़ाना सुबह खाली पेट करेले का जूस पीने से शुगर की समस्या नहीं हो पाती है।

तुलसी: 

तुलसी के पत्तों में एन्टीऑक्‍सीडेंट व बाकी जरूरी तत्व मौजूद होते हैं, जिनसे इजिनॉल, मेथिल इजिनॉल और कैरियोफ़ैलिन बनते हैं। ये सारे तत्व मिलकर इन्सुलिन जमा करने वाली और छोड़ने वाली कोशिकाओं को ठीक से काम करने में मदद करते हैं। डायाबीटीज के स्तर को कम करने के लिए रोज दो से तीन तुलसी के पत्ते खाली पेट लें। आप इसका जूस भी ले सकते हैं।

नीम:

नीम की पत्तियों का रस खाली पेट पीना चाहिए। नीम इन्सुलिन संग्राहक संवेदनशीलता को बढ़ाता है, रक्त वाहिकाओं को प्रसारित करके रक्त परिसंचरण में सुधार लाता है, ब्लड ग्लूकोज़ के लेवल को कम करता है और हाइपोग्लास्मिक औषधियों पर निर्भरता कम करता है।

मेथी:

मेथी के दाने फ़ाइबर युक्त और सैपोनिन (saponin) में समृद्ध होते है; जो कार्बोहाइड्रेट के पाचन और अवशोषण दोनों को धीमा करने में मदद करता है. दिन में 4 बार खाना खाने से 20 मिनट पहले 5 ग्राम मेथी के दाने लेने से ब्लड शुगर को कम किया जा सकता है. अगर आप डायबिटीज़ को लेकर किसी तरह की टैबलेट खा रहे हैं, तो ये सुनिश्चित करें कि आप दवा और मेथी के दाने खाने के बीच 2 घंटे का गैप रखें

टमाटर,खीरा: 

टमाटर,खीरा और करेले का मिक्स जूस सुबह-सुबह खाली पेट पीने से भी डायबीटीज में बहुत फायदा होता है। आप डायबिटीज़ को करे कंट्रोल कर सकते है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *