• भारत ने उस वक्त जिस तरह सहायता भेजी थी, उसी तरह ज़रूरत के समय भारत की मदद करने के लिए हम कटिबद्ध हैं
  • अमेरिका भारत को वैक्सीन बनाने के लिए आवश्यक हर कच्चे माल की सप्लाई करेगा जिसकी जरूरत पड़ेगी

भारत में 1 करोड़ 62 लाख के पार हुई कोरोना संक्रमितों की संख्या, 1 लाख 86 हजार से ज्यादा लोगो की मौत

आज पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (corona virus) ने त्राहि-त्राहि मचा रखी है, भारत और अमेरिका दो ऐसे देश हैं जो कोरोना महामारी के कारण सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। भारत तो इस वक्त अपने सबसे बुरे जन स्वास्थ्य संकट को झेल रहा है। ऐसे में अमेरिका ने भारत की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया है।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारत की सहायता करने को लेकर आधिकारिक ट्विटर संदेश में कहा,

अमेरिका करेगा भारत की मदद

“महामारी के शुरुआती दौर में जब हमारे अस्पताल दबाव में थे, भारत ने उस वक्त जिस तरह सहायता भेजी थी, उसी तरह ज़रूरत के समय भारत की मदद करने के लिए हम कटिबद्ध हैं…”

रविवार (25 अप्रैल) को अमेरिका ने अधिकारिक बयान जारी कर कहा है कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के नेतृत्व में अमेरिकी प्रशासन कोरोना महामारी की लड़ाई में भारत की मदद करेगा और हर इमरजेंसी सहायता मुहैया कराएगा।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ये बयान, अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन के ट्वीट पर दिया है जिसमें उन्होंने भारत के लोगों के साथ मुसीबत के टाइम में साथ खड़े होने के लिए प्रतिबद्धता जताई है। अपने ट्वीट में अमेरिकी NSA जेक सुलिवन ने कहा है कि,

“अमेरिका भारत को हर संभव सहायता मुहैया कराने के लिए खड़ा है।”

 अमेरिका करेगा भारत की मदद
अमेरिका करेगा भारत की मदद

जेक सुलिवन ने अपने ट्वीट से बताया कि,

“अमेरिका भारत को वैक्सीन बनाने के लिए आवश्यक हर कच्चे माल की सप्लाई करेगा जिसकी जरूरत पड़ेगी। जेक सुलिवन ने ये भी कहा है कि फ्रंट लाइन वर्कस को बचाने के लिए अमेरिका की तरफ से तुरंत रैपिड डाइगोनॅस्टिक टेस्ट किट, वैन्टिलेटर और पीपीई किट उपलब्ध करवाई जाएगी।”

अमेरिका के दिए गए बयान के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि, बाइडन प्रशासन कोविड वैक्सीन निर्माण में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल के निर्यात पर लगा प्रतिबंध हटा सकता है। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन के साथ वैक्सीन के कच्चे माल को लेकर कई बार बातचीत की है।

Lockdown in Delhi: दिल्ली में एक हफ्ते के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन, Delhi Lockdown Extension News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *